Follow me

Follow me
Research by SD

अपने आधार कार्ड से खुद मिनटों में कैसे पैन कार्ड बनाएं, स्टेप बाय स्टेप सबकुछ जानें

 अपने आधार कार्ड से खुद मिनटों में कैसे पैन कार्ड बनाएँ, स्टेप बाय स्टेप सबकुछ जानें

डिजिट हिंदी द्वारा  प्रकाशित किया गया     21 दिसंबर 2020

  • अब अपने पैन कार्ड को बनवाने के लिए आपको ज्यादा धक्के खाने की जरूरत नहीं है

  • बड़ी आसानी से आपने घर बैठे ही मिनटों में अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से खुद ही बना सकते हैं

  • आज हम आपको अपने आधार कार्ड से ही अपने पैन कार्ड को बनाने का पूरा ऑफ़लाइन देने वाले हैं, यह मिनटों में हो जाता है

अपने आधार कार्ड से खुद ही मिनटों में पैन कार्ड कैसे बनाएं, जानें स्टेप बाय स्टेप सबकुछ
आप घर बैठे ही अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड बना सकते हैं, आइये जानते हैं

 पूर्व SD

 हम सभी के लिए सरकार की ओर से आधार कार्ड को एक जरुरी दस्तावेज बना दिया है, ऐसे ही पैन कार्ड भी हम सभी के लिए एक जरुरी दस्तावेज है। आपको बता दें कि इस कार्ड की पैरवी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से होती है। पैन कार्ड हम सभी के लिए आधार कार्ड की तरह ही बहुत जरुरी हो गया है कि न तो हम इसके बिना किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं, इसके अलावा इसके बिना आप अपने इनकम टैक्स रिटर्न को भी नहीं भर सकते हैं। हालाँकि इतने पर ही इसकी ज़रूरत ख़त्म नहीं हो जाती है। अगर आप बैन में एक बड़ा लेनदेन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पैन कार्ड की जरूरत है। अब अगर आपके पैसों से जुड़े कामों के लिए यह बहुत ही जरुरी है, इसके अलावा अन्य बहुत से कामों के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है, अब अगर आपके पास अभी तक पैन कार्ड नहीं है तो आपको बता दें कि आपको यह अभी तक बनवा लेना चाहिए। 

क्योंकि इस समय पैन कार्ड बनाना बेहद ही आसान हो गया है, आप खुद ही घर बैठे अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड के माध्यम से मिनटों में बना सकते हैं। हालाँकि पहले इसके लिए आपको लम्बा फ़ॉर्म भरने के बाद लम्बा इंतज़ार करना होता था, उसके बाद आपको पैन कार्ड प्राप्त होता था, हालाँकि इस समय आपको ऐसी करने की ज़रूरत नहीं है, आप बड़ी आसानी से अपने पैन कार्ड को अनलाइन जाकर बड़ी आसानी से मिनटों में बदल सकते हैं। हैं सकते हैं। में ही प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इसके लिए कुछ जरुरी और स्टेप बाय स्टेप बिंदु बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आप आधार कार्ड के साथ फ्री में ही मिनटों में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। आइये जानते हैं!

संबंधित लेख 















एम्प

आधार कार्ड से कुछ ही क्लिक करें कैसे प्राप्त करें नया और मुफ्त पैन कार्ड 

यहां आपको इस बारे में बताने से पहले कुछ अन्य जानकारी दे देते हैं, आपको यहां बी प्लस देते हैं कि जैसे आधार कार्ड को UIDAI यानी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से जारी किया जाता है, उसी प्रकार पैन कार्ड को इन्टरनेट टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से जारी किया जाता है, आपको बता देना है कि अगर आप इस समय यानी वर्तमान में अपने पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अपलाई करते हैं तो आपको केवल 10 मिनट के अंदर ही आपका नया फ्री पैन कार्ड एक पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त हो जाता है। 

एम्प

  • अगर आप चाहते हैं कि आप फ्री में घर बैठे ही मिनटों में आपका पैन कार्ड मिल जाए तो आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • इसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा
  • यहां जाने के बाद आपको क्विक लिस्ट सेनेस में नजर आ रही इंस्टेंट पैन थ्रू आधार पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको गेट न्यू पैन पर क्लिक करना होगा
  • यहां आपको अपने आधार नंबर को इंटर करना है, इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद एक ओटीपी जेनेरेट करना होगा, जो आपके उस नंबर पर जाने वाला है जो आधार कार्ड से शामिल है। 
  • अब आपको यह प्राप्त हुआ OTP को यहाँ दर्ज करना होगा
  • इसके बाद आपको अपना आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा
  • आपके पास यह भी ऑप्शन है कि आप अपने पैन कार्ड के लिए भी अपने ईमेल आइडे को वैलिडेट कर सकते हैं
  • अब यहाँ आपके आधार डिटेल्स को UIDAI की ओर से रोमांचक करने के बाद आपको एक इंस्टेंट पैन कार्ड अलोट कर दिया जाने वाला है, इस प्रक्रिया में केवल 10 मिनट के आसपास का ही समय लगता है।
  • आप इस पृष्ठभूमि फॉर्मेट में प्राप्त हुए पैन कार्ड को बड़ी आसानी से चैक स्टेटस / डाउनलोड पैन पर जाएं अपने आधार कार्ड नंबर को दर्ज करके प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको यह पैन कार्ड पीडीएफ प्रारूप में आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर प्राप्त होने वाला है, यदि आपकी ईमेल आईडी आधार के साथ रजिस्टर्ड है।

Post a Comment

0 Comments