Follow me

Follow me
Research by SD

 आधार कार्ड में कई सारी ऐसी जानकारियां भी हैं जिनको अपडेट कराने के लिए आधार सेवा केंद्र, बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में चक्कर लगाने होते हैं.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 23, 2020, 18:35 PM IST

नई दिल्लीः आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जारी करने वाली संस्था UIDAI ने करोड़ों आधार कार्ड यूजर्स के लिए फिर से एक जरूरी फैसला ले लिया है. अब आप घर बैठे ही कई सारी आधार से जुड़ी डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. इन डिटेल्स में कार्डधारक अपना नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर को आसानी से अपडेट कर सकेंगे. 

1/5

जारी की हैंडबुक

released aadhaar handbook

uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर आधार हैंडबुक की PDF फाइल है. इस हैंडबुक में Aadhaar में नाम बदलवाने से लेकर किसी भी तरह के करेक्‍शन को ठीक कराने का पूरा प्रोसेस दिया है.

 

2/5

जोड़ सकते हैं ई-मेल आईडी

can link email id too

Aadhaar में बिना डॉक्युमेंट के Email ID चेंज या जोड़ सकते हैं. आधार सेवा केंद्र इसके लिए 50 रुपये फीस लेगा. आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर यह काम करा सकते हैं.

3/5

ऐसे अपडेट करें पता

this is how you can update address

अगर आप शहर बदल रहे हैं या घर बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. इसके लिए पहले आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होता था. अब यह सुविधा घर पर ही उपलब्ध है.

4/5

1.30 अरब आधार कार्ड जारी

1.30 billion aadhaar card released

UIDAI के मुताबिक 1.30 अरब से ज्‍यादा आधार कार्ड भारत में जारी किए गए हैं. बीते कुछ साल में Aadhaar कार्ड का इस्‍तेमाल बढ़ा है. यह भी देखा गया है कि लोग अपने आधार डिटेल को अपडेट कर रहे हैं.  

5/5

Biometric चेंज कराने पर 100 रुपये फीस

biometric change fees is 100 rupees

Aadhaar में बॉयोमेट्रिक जैसे फोटो चेंज करने के लिए 100 रुपये लगते हैं. UIDAI आपको जेंडर में भी बदलाव या करेक्शन की सुविधा देता है. ये काम भी आधार सेवा केंद्र से होगा.

Post a Comment

0 Comments